Home>>फतहनगर - सनवाड>>प्रताप गौरव केन्द्र : दही हांडी में 51 हजार का पुरस्कार,-प्रताप गौरव केन्द्र में मचेगी जन्माष्टमी मेले की धूम,-कान्हा-यशोदा, कृष्ण-राधा वेशभूषा प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का उत्साह
फतहनगर - सनवाड

प्रताप गौरव केन्द्र : दही हांडी में 51 हजार का पुरस्कार,-प्रताप गौरव केन्द्र में मचेगी जन्माष्टमी मेले की धूम,-कान्हा-यशोदा, कृष्ण-राधा वेशभूषा प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का उत्साह

उदयपुर, 25 अगस्त। प्रताप गौरव केन्द्र राष्ट्रीय तीर्थ में सोमवार को श्री कृष्ण जन्माष्टमी मेला महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। इसकी तैयारियां रविवार को बारिश के दौरान जारी रहीं। इस बार यहां होने वाली मटकी फोड़ प्रतियोगिता में विजेता को 51 हजार रुपए का पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। कान्हा-यशोदा, कृष्ण-राधा वेशभूषा प्रतियोगिता के प्रति भी पंजीकरण में उत्साह नजर आ रहा है।
वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति के अध्यक्ष प्रो. बीपी शर्मा ने बताया कि इस बार कृष्ण जन्म की 5251वीं जन्माष्टमी मनाई जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से 5251 पुष्पों से अर्चन किया जाएगा।
जन्माष्टमी मेला महोत्सव के संयोजक डॉ. राहुल जैन ने बताया कि जन्माष्टमी पर सोमवार प्रातः 6 बजे से 9 बजे तक गौरव केन्द्र परिसर में स्थित भक्तिधाम में पंचामृत अभिषेक होगा। भक्तिधाम के पुजारी लक्ष्मण के सान्निध्य में पुरुष सूक्त विधि से पूजा की जाएगी। अभिषेक में 24 जोड़े बैठेंगे।
प्रताप गौरव केन्द्र के निदेशक अनुराग सक्सेना ने बताया कि दोपहर 12 बजे से राधा-कृष्ण व कान्हा-यशोदा वेशभूषा प्रतियोगिता होगी। राधा-कृष्ण प्रतियोगिता में 6 से 10 वर्ष की आयु तक के बच्चे भाग ले सकेंगे और कान्हा-यशोदा प्रतियोगिता में माताएं अपने 5 वर्ष तक के बच्चों के साथ भाग ले सकेंगी। इसमें पंजीकरण निःशुल्क रखा गया है। रविवार रात तक भी इस प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण जारी रहा।
इसके बाद तीन बजे से दही-हांडी प्रतियोगिता होगी जिसमें युवकों और युवतियों की प्रतियोगिता अलग-अलग रहेगी। पुरुष वर्ग की टीम के लिए पंजीकरण शुल्क 1100 रुपए रखा गया है। विजेता को 51 हजार रुपए नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। महिला टीमों के लिए पंजीकरण निःशुल्क रखा गया है। पुरुष वर्ग के लिए दही की हांडी 30 फीट ऊंची बांधी जाएगी, वहीं महिला वर्ग के लिए 24 फीट ऊंची बांधी जाएगी।
सहसंयोजक पुरषोत्तम शाकद्वीपीय ने बताया कि शाम 6 बजे से रात 12 बजे तक परिसर में श्रीकृष्ण लीलामृत झांकियां सजाई जाएंगी। सहसंयोजक शंभूनाथ ने बताया कि इस बार रात्रि 8 बजे से विशाल भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शूरवीर कोटड़ा, कैलाश डांगी, सुरेश गेहलोत, अरविन्द सेन, भौमिक सुथार, मुकेश पालीवाल भक्तिगीतों की सुमधुर प्रस्तुतियां देंगे।
श्री कृष्ण जन्मोत्सव के समय मध्य रात्रि 12 बजे महाआरती होगी। पूरे दिन के आयोजनों के साथ परिसर क्षेत्र में विभिन्न सामग्रियों की स्टाल्स भी लगाई जाएंगी। चकरी-डोलर भी लगाए जाएंगे जिससे बच्चे उनका लुत्फ उठा सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!