Home>>फतहनगर - सनवाड>>जल की बूंद-बूंद कीमती, जल संरक्षण सामूहिक उत्तरदायित्व,गोगुंदा के राणेराव तालाब पाल पर हुआ जिला स्तरीय जल महोत्सव
फतहनगर - सनवाड

जल की बूंद-बूंद कीमती, जल संरक्षण सामूहिक उत्तरदायित्व,गोगुंदा के राणेराव तालाब पाल पर हुआ जिला स्तरीय जल महोत्सव

उदयपुर, 14 सितंबर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के निर्देशानुसार देवझूलनी एकादशी के पवित्र अवसर पर शनिवार को प्रदेशभर में राजस्थान जल महोत्सव मनाया गया। इसके तहत जलाशयों पर पूजा अर्चना करते हुए आमजन को जल का महत्व बताते हुए उसके संरक्षण का आह्वान किया। इसी क्रम में उदयपुर में जिला स्तरीय जल महोत्सव गोगुन्दा पंचायत समिति अंतर्गत राणेराव तालाब गोगुन्दा मंे आयोजित हुआ। इसमें अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों सहित आमजन ने सहभागिता निभाई।

राणेराव तालाब पाल पर हुए कार्यक्रम में सर्वप्रथम मुख्य अतिथि उप जिला प्रमुख पुष्कर तेली, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व कार्यक्रम के नोडल अधिकारी हेमेंद्र नागर सहित अन्य ने जल की विधिवत् पूजा अर्चना कर आरती की। मुख्य अतिथि उप जिला प्रमुख पुष्कर तेली ने कहा कि जल की बूंद-बूंद कीमती है, हम सभी को जल के महत्व को समझना होगा और इसे सहेजना होगा। हम लोग खुशनसीब हैं कि विगत के कुछ वर्षों में क्षेत्र में अच्छी बारिश हो रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के जरिए व्यापक रूप से जल संरक्षण के कार्य हुए जिससे पूरे प्रदेश का भू-जल स्तर सुधरा है।

सीईओ हेमेंद्र नागर ने कहा कि अच्छी बारिश होने से क्षेत्र में खुशहाली है। राज्य सरकार की मंशा थी कि इसे उत्सव के रूप में मनाया जाए। जल संरक्षण के संबंध में राजस्थान नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत जल संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हो रहे हैं। जल संरक्षण हर व्यक्ति की जिम्मेदारी है। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों से जलाशयों में कचरा नहीं फेंकने तथा जल संरक्षण को बढ़ावा देने का आह्वान किया। कार्यक्रम में गोगुन्दा प्रधान सुंदर देवी गमेती, उप प्रधान लक्ष्मण सिंह झाला, विभिन्न विभागों के जिला एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!