Home>>फतहनगर - सनवाड>>दी उदयपुर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक की वार्षिक साधारण सभा,सहकारिता की भावना से काम करते हुए आमजन को करें लाभान्वितः जिला कलक्टर
फतहनगर - सनवाड

दी उदयपुर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक की वार्षिक साधारण सभा,सहकारिता की भावना से काम करते हुए आमजन को करें लाभान्वितः जिला कलक्टर

उदयपुर, 14 सितम्बर। दी उदयपुर सेन्ट्रल को-ऑपरेटिव बैंक की 66 वीं, 67वीं, 68वीं एवं 69वीं वार्षिक साधारण सभा शनिवार को राजस्थान कृषि महाविद्यालय सभागार में बैंक प्रशासक एवं जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल की अध्यक्षता में हुई। उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिंह मीणा तथा पर्यटन सहकारी समिति उदयपुर के अध्यक्ष प्रमोद सामर बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रहे। आमसभा में बैंक कार्यक्षेत्र के जिला उदयपुर, राजसमन्द, सलूम्बर एवं प्रतापगढ जिले की धरियावद तहसील की 275 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के अध्यक्षगणों तथा अऋणी सहकारी समितियों के अध्यक्षगणों ने भाग लिया।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर एव प्रशासन श्री पोसवाल ने कहा कि सहकारिता का मूल सिद्धान्त एक सबके लिए और सब एक के लिए है। समितियां सहकारिता के इस ध्येय को अंतर्मन में रखते हुए कार्य करें तथा आमजन को केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं तथा बैंक योजनाओं से लाभान्वित करें। उन्होंने सभी समिति सदस्यों को लाभप्रदत्ता में वृद्धि करने के सभी सम्भव उपायांे पर कार्यवाही करते हुए प्रशासन एवं राज्य सरकार के स्तर पर हर संभव प्रयास के लिए आश्वस्त किया। इससे पूर्व बैंक की वित्तीय वर्ष 2020-21, 2021-22, 2022-23 एवं 2023-24 की प्रगति के संबंध में उपस्थित सदस्यों को जानकारी दी।

उदयपुर ग्रामीण विधायक फूल सिह मीणा ने सभी अध्यक्षगणों को सहकारिता के माध्यम से ग्रामीणों के उत्थान के लिए कार्य करने का आहवान किया। सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक प्रमोद सामर ने भारत सरकार की मंशा के अनुरूप नई तकनीक को अंगीकार करते हुए पैक्स कम्प्यूटराईजेशन करते हुए सभी समितियों को तकनीकी मंच पर शीघ्र लाने की आवश्यकता जताई।

उपलब्धियों और कार्ययोजना का रखा ब्यौरा

बैठक में बैंक के प्रबन्ध निदेशक आलोक चौधरी ने गत 3 मार्च 2021 को हुई आमसभा बैठक की कार्यवाही का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया, जिसका सदन द्वारा अनुमोदन किया गया। साथ ही उन्होंने आय-व्यय विवरण, ऑडिट प्रतिवेदनों में अंकित आक्षेपों की अनुवर्ती कार्यवाही का प्रतिवेदन, वर्ष वार स्वीकृत बजट, विकासोन्मुखी कार्ययोजना के विरूद्ध उपलब्धियांे और आगामी सत्र के लिए प्रस्तावित कार्ययोजना आदि प्रस्तुत किए। सदन का उनका भी अनुमोदन किया। बैंक की अधिकृत अंशपंूजी 25 करोड से बढ़ाकर 40 करोड करने का भी सर्वसम्मति से अनुमोदन आमसभा में किया गया। इसके साथ ही उदयपुर जिले के पुर्नगठन के पश्चात् नए जिले सलूम्बर के गठित होने से बैंक के पंजीकृत उपनियम संख्या 2 में बैंक कार्यक्षेत्र उदयपुर, राजसमंद एवं प्रतापगढ़ जिले की धरियावाद पंचायत समिति के साथ साथ सलुम्बर जिले को सम्मिलित करते हुए राजस्थान सहकारी सोसायटी अधिनियम 2001 की धारा 11 (1) के अंतगर्त संशोधन प्रस्ताव उपस्थित सदस्योगणों के समक्ष किया गया जिसे सर्वसम्मति से अनुमोदित किया गया।

सदस्यों ने रखे सुझाव

आमजन में उपस्थित अध्यक्षगणों ने समिति के व्यवसाय में वृद्धि के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत पीडीएस लाइसेंस प्राथमिकता से देने, समितियों में व्यवस्थापकों के खाली पदों को भरने, समिति सदस्यों को ऋण राशि में वृद्धि करने, लाभांश वितरण करने आदि के सुझाव दिए। प्रबन्ध निदेशक ने सुझाव एवं समस्याओं के निराकरण के लिए बैंक स्तर पर उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। बैठक के अंत में सलूम्बर विधानसभा के दिवंगत विधायक श्री अमृतलाल मीणा को श्रद्धांजली अर्पित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!